Alexa ranking क्या होती है? और वेबसाइट की रैंकिंग को कैसे इनक्रीस करें? 2022

Alexa ranking क्या होती है?

हेलो दोस्तों कैसे हैं? आप लोग आशा करते हैं। आप सभी लोगों मस्त होंगे दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा कमाल का होने वाला है। अगर आप लोग एक ब्लॉगर या फिर ब्लॉगिंग का काम करते हैं। फिर तो आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपके लिए कैसे महत्वपूर्ण जानकारी लेकर के आए हैं। जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत ही तेजी से इनक्रीस होने लग जाएगी। क्योंकि दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम अलेक्सा रैंकिंग के बारे में बात करने जा रहे हैं। और हम आपको यहां पर बताएंगे आप लोग अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को कैसे इनक्रीस कर सकते हो।

साथ ही हम आपको यहां पर यह भी बताएंगे कि आप लोग अलेक्सा रैंकिंग के अंदर अपनी वेबसाइट को सबमिट कैसे कर सकते हो और आपको यहां पर यह भी जानने के लिए मिलेगा आप लोग अलेक्सा रैंकिंग को कैसे सुधार सकते हो और कैसे उसे एक बढ़िया इंप्रूवमेंट दे सकते हो तो दोस्तों सब कुछ आज की इस पोस्ट के अंदर हम कवर करने वाले हैं। इसलिए हम आपसे आप यह कहना चाहेंगे। कि आप अपने कीमती समय में से हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। तो फिर आप लोग इसका पूरा पूरा फायदा जरूर उठाएं तो चलिए साथियों आज की इस पोस्ट को बिना टाइम बर्बाद किए हुए स्टार्ट करते हैं।

जानिए Alexa ranking क्या होती है।

आपको बता दें अलेक्सा रैंकिंग एक प्रकार की वेबसाइट या फिर कंपनी होती है। जो कि किसी भी प्रकार की वेबसाइट की रैंकिंग के बारे में आपको बताती है। और अलेक्सा कॉन्पिटिटिव वेबसाइट की analysis आपके लिए लेकर आती है। और इसी के साथ एलेक्सा आपको यह भी बताती है। के आपकी वेबसाइट गूगल के अंदर कौन से नंबर पर रैंक कर रही है। दोस्तों एलेक्सा के अंदर बहुत सारे फैक्टर्स होते हैं। जिनके द्वारा आपकी वेबसाइट अच्छे से रैंक कर पाती है। एलेक्सा बहुत ही इंपॉर्टेंट चीज होती है। जिसके बारे में हर एक ब्लॉगर को जाना चाहिए कोई भी वेबसाइट हो अगर आपको उसकी स्थिति के बारे में पता करना है।

तो वेबसाइट की अलेक्सा रैंकिंग के बारे में जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। बस यह समझ लो कि अगर आप लोगों की वेबसाइट गूगल में बहुत ही अच्छा परफॉर्मेंस कर रही है। तो फिर आप की वेबसाइट को एलेक्सा के अंदर बहुत ही अच्छी रैंकिंग प्राप्त हो रही है। फिर उसके जरिए आप लोग मैन्युअल अलेक्सा रैंकिंग के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हो अगर आप लोग यह चाहते हैं। कि आपको अलेक्सा रैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी यहीं पर मिल जाए तू इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरुर पढ़ लेना। क्योंकि दोस्तों web और SEO से संबंधित हर प्रकार की श्रस्तियो के बारे में जानना बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है।

आपको यहां पर बता दें कि SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जानकारी प्राप्त होना बहुत ही जरूरी होता है। और कोई भी वेबसाइट या अपने ब्लॉग हो उसकी रैंकिंग के लिए SEO एवं बाकी की सभी के बारे में नॉलेज होना बहुत इंपोर्टेंट होता है। दोस्तों अगर आप लोग एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर बनना चाहते हो और जिंदगी में अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हो फिर तो आपको SEO के बारे में अच्छी जानकारी को हासिल करना बहुत ही जरूरी काम हो जाता है।

दोस्तों एलेक्सा एक अच्छे खासे वेबसाइट ट्रेफिक की एनालिसिस करवाने के लिए एक परफेक्ट टूल एवं वेबसाइट होती है। जो के मुख्य रूप से बेव रैंक को मापने का काम करती है। आपको यहां पर यह भी बता दें अलेक्सा वेबसाइट की संसार के अंदर सबसे महान एवं प्रसिद्ध वेबसाइट मानी जाती है। जिसके द्वारा हमारी वेबसाइट की रैंकिंग की समस्या आराम से सॉल्वर हो जाती है। वैसे तो दोस्तों वेबसाइट की रैंकिंग को चेक करने के लिए और भी कई प्रकार की वेबसाइट है। जो कि SEO को सुधारने में बहुत ही अच्छी भूमिका निभाते हैं।

ब्लॉगर के लिए हेल्पफुल वेबसाइट कौन-कौन सी हैं?

दोस्तों वेबसाइट को अच्छे से एनालाइज करने के लिए एवं सबसे हेल्पफुल वेबसाइट ahrefs वेबसाइट है। दोस्तों इसे हम ब्लॉगर की संसार का राजा भी कर सकते हैं। दोस्तों यह वेबसाइट SEO और वेबसाइट की इंप्रूवमेंट को सुधारने में बहुत ज्यादा मदद करती है। या फिर हम ऐसे भी कह सकते हैं। कि यह जो वेबसाइट है। वह वेबसाइट को सुधारने के लिए सबसे बेस्ट एवं वेबसाइट टूल है। आपको बता दें एलेक्सा को amazon.com के द्वारा बनाया गया है। और एलेक्सा एक बहुत ही परफेक्ट वेबसाइट होती है। जो कि मुख्य रूप से वेबसाइट को रैंक करने के सभी फैक्टर्स के बारे में आपको बता देती है।

Alexa को improve करना क्यों जरूरी होता है?

दोस्तों अलेक्सा रैंक करने के दौरान आपकी वेबसाइट की रैंकिंग तो बढ़ती ही इसी के साथ आपकी वेबसाइट की रेवेन्यू में भी बढ़ोतरी होती है। ध्यान दें दोस्तों एलेक्सा वेबसाइट रैंक करने में आपको बहुत सी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। क्योंकि अलेक्सा रैंक वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण काम बन जाता है। आप लोग अलेक्सा रैंक के द्वारा किसी भी वेबसाइट को आराम से रैंक कर सकते हो।

Alexa rank को improve करने के उपाय

दोस्तों अब हम आपको अलेक्सा रैंक को शुरू करने के बारे में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। जिन्हें आप लोग फॉलो कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल साबित हो सकते हैं।

(1) अपने ब्लॉग को Google Webmaster मैं सबमिट करें

यहां पर सबसे पहला काम अलेक्सा रैंक करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को Google search console के अंदर सबमिट करना पड़ेगा इसी के साथ आपको अपनी वेबसाइट की साइट मैप को भी सबमिट कर देना है। क्योंकि जब आप लोग अपनी वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर में सबमिट कर देते हो तो ऐसा करने से आपकी वेबसाइट के सारे पेज गूगल मैं index हो जाते हैं। ऐसा होने पर आपकी वेबसाइट की अलेक्सा रैंकिंग इंप्रूव होती है।

(2) वेबसाइट ट्रेफिक पर गौर करें

अगर आप लोग अपनी वेबसाइट की अलेक्सा रैंकिंग को इनक्रीस करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट ट्रेफिक पर ध्यान देना पड़ेगा इसी के साथ आपको अपनी वेबसाइट के लिए किसी भी एक प्लेटफार्म पर सोशल मीडिया ग्रुप और पेज बना लेना होगा और उस पर आपको हर दिन particular page और अकाउंट पर रोजाना नई नई पोस्ट अपडेट करनी पड़ेगी।

(3) backlinks जरूर बनाएं

दोस्तों अलेक्सा रैंकिंग एवं गूगल के अंदर अच्छे से रंग करवाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर backlink बनाना बहुत ही जरूरी काम होता है। अगर आप लोग बैकलिंक्स बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप किसी भी high DA एवं high pa की वेबसाइट पर जा सकते हो और कमेंट के द्वारा बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हो।

(4) SEO optimised blog पोस्ट को जरूर लिखें

SEO और ब्लॉग की रैंकिंग को सुधारने के लिए वेबसाइट में हाई क्वालिटी वाली कीवर्ड्स को चुनकर अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करना पड़ेगा दोस्तों ऐसा करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल के अंदर बहुत ही तेजी से grow करेगी।

(5) पोस्ट के अंदर link लगाएं

जब कभी आप अपनी ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हो तो उस वक्त आपको उसके अंदर high keywords को यूज करना है। इसी के साथ आपको अपनी internal link और external link को ब्लॉग पोस्ट के अंदर सबमिट कर देना है।

पोस्ट के बारे में?

दोस्तों आज हमने आपको बताया है। कि अलेक्सा रैंकिंग क्या होती है। और आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हो इसके लिए हमने आपको बेस्ट तरीके बताए हैं।जिन्हें आप लोग फॉलो करके अपनी वेबसाइट को एक अच्छी रिच सकते हो यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तोआप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment