डिलीट हुई call history कैसे निकाले? 2022

डिलीट हुई call history कैसे निकाले? 2022

नमस्कार दोस्तों आज के इस एक और नए महत्वपूर्ण आर्टिकल के अंदर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। जैसा के दोस्तों आप सभी को यह बात तो बहुत अच्छे से पता होगी कि कभी-कभी हर एक व्यक्ति को कॉल हिस्ट्री की आवश्यकता पड़ी ही जाती है। लेकिन कभी-कभी हमसे या फिर आप लोगों से गलती से कॉल डिटेल्स यानी की कॉल हिस्ट्री डिलीट हो या फिर रिमूव हो जाती है। तो ऐसे में आप लोग बड़े परेशान हो जाते हो और आप लोगों के मन में एक सवाल आता है। कि आखिरकार कॉल हिस्ट्री को वापस कैसे लिया जा सकता है। इसलिए दोस्तों आपकी इसी टेंशन को बिल्कुल खत्म करने के लिए हमें पोस्ट स्पेशल आपके लिए लेकर के आए हैं।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक बिना चिंता किए हुए पढ़ते रहिए क्योंकि आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको कॉल हिस्ट्री निकालने के बारे में हर एक पॉइंट बिल्कुल बारीकी से बताने वाले हैं। क्योंकि दोस्तों कई बार ऐसा भी हो जाता है। कि हमारी फैमिली में से कोई सदस्य हो या फिर हमारा कोई दोस्त हो वह किसी के सात फोन के द्वारा बात करेगा तू ऐसे में वह कॉल हिस्ट्री को छुपाने के लिए पूरा कॉल लॉग या फिर उसकी जो कॉल हिस्ट्री होती है। उसे बिल्कुल रिमूव कर देता है। यानी कि डिलीट कर देता है।

फिर हम ऐसे में इस बात से अनजान हो जाते हैं। के आखिरकार उसने किसके साथ बात की होगी और कितनी देर तक एवं क्या बात की होगी मगर दोस्तों अब आप लोग इस बात का पता बहुत ही आसान तरीके से लगा लोगे अगर आप किसी भी डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को वापस पाना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। और उस एप्लीकेशन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए साथियों पोस्ट को शुरू करते हैं।

डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री वापस कैसे प्राप्त करें?

Step 1 : दोस्तों अगर आप लोग भी अपने स्मार्टफोन के अंदर डिलीट हो जाने वाली कॉल हिस्ट्री को फिर से वापस प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना होगा और वहां पर आपको एक चीज सर्च करनी पड़ेगी तो उसके सर्च बारे मे आपको ( call log history and backup ) लिखकर सर्च कर देना होगा।

Step 2 : दोस्तों जैसे ही आप इतना लिख दोगे तो इसके बाद आपके सामने कॉल लॉग हिस्ट्री एंड बैकअप यह वाला एप्लीकेशन आपको देखने लग जाएगा तो आपको इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन के अंदर डाउनलोड कर लेना है। जैसे ही आपका यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा तो यह ऑटोमेटेकली आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल भी हो जाता है।

Step 3 : दोस्तों डाउनलोड एवं इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा इसके बाद आप लोग जैसे ही इस एप्लीकेशन को ओपन करो गे तो यह आपसे टर्म एंड कंडीशन को एग्री करने के लिए बोलता है। तो आपको उन सभी को एग्री करते जाना है। और इस एप्लीकेशन के अंदर चले जाना है।

Step 4 : दोस्तों इसके बाद आपको ओके पर क्लिक कर देना है। और जैसे ही आप लोग ओके के बटन पर क्लिक कर दोगे तो वहां पर आपको कुछ ऑप्शन देखने के लिए मिल जाते हैं।उदाहरण के तौर पर कांटेक्ट, कॉल लॉग, शेयर और इनके अलावा आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने के लिए मिल जाते हैं।

Step 5 : तो दोस्तों अब आपको जो ऑप्शन देखने के लिए मिलेंगे उनमें से आपको कॉल लॉग बाली ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको उसके अंदर परमिशन को भी अलाउ कर देना है। जैसे ही आप परमिशन दे दोगे तो फिर आपको कुछ और एक्स्ट्रा ऑप्शन देखने के लिए मिल जाएंगे जैसे कि बैकअप, रिस्टोर इन प्रकार के ऑप्शन भी आपको देखने के लिए मिल जाते हैं।

Step 6: तो साथियों आपको इन सभी ऑप्शन में से बैकअप का जो ऑप्शन है। उसी के ऊपर आपको पहले कर देना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी सभी कॉल लॉग का बैकअप बनकर तैयार हो जाता है। जिसके द्वारा आप की कॉल हिस्ट्री वापस आने में बहुत ज्यादा मदद मिल जाती है।

Step 7: इतना करने के बाद दोस्तों जब कभी भी आप की कॉल हिस्ट्री में से कोई नंबर या फिर कोई कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी तो आप लोग view backup पर क्लिक करके अपनी कॉल हिस्ट्री को फिर से प्राप्त कर पाएंगे दोस्तों अगर आप लोग अपने कॉल लॉग की पीडीएफ फाइल लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको call log to PDF पर क्लिक कर देना होगा इसके बाद आपकी पीडीएफ फाइल बनकर तैयार हो जाएगी इसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कॉल हिस्ट्री की परिभाषा?

दोस्तों ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं। जिन्होंने अब तक केवल सिर्फ यह सुन रखा होगा कि हमारी कॉल हिस्ट्री डिलीट हो गई है। उसे वापस कैसे लाया जा सकता है? मगर उन लोगों को इस बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है। कि आखिरकार कॉल हिस्ट्री क्या चीज होती है। इसके बारे में उन्हें रत्ती भर भी नॉलेज नहीं होती है। आपको बता दें या फिर आपने देखा भी होगा कभी ना कभी तो आपके स्मार्टफोन पर आपके नंबर पर किसी अननोन नंबर से कॉल भी आया हुआ और दोस्तों वहां कॉल किसी दूसरे देश से भी आ जाता है।

तो आपको जब भी कोई व्यक्ति कॉल करेगा तो फिर आप की कॉल हिस्ट्री के अंदर वही नंबर सेव भी हो जाएगा। कहने का मतलब है आप लोग किसी नंबर पर कॉल करते हो और आपको किसी नंबर से कॉल पर कॉल आते जा रहे हैं। उसकी लिस्ट बनकर तैयार हो जाती है। यही प्रक्रिया कॉल हिस्ट्री कहलाती है।और कॉल हिस्ट्री के दौरान आप लोगों को यह पता चल पाता है। उस नंबर के द्वारा कौन कौन से नंबर पर बात हुई है? और कौन से नंबर से कॉल आई है? सब कुछ आपको इसी के अंदर पता चल जाता है।

अंतिम शब्द

तो साथियों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को वापस लाने के बारे में बताया है। और इसके लिए हमने आपको पूरी की पूरी जानकारी बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप एवं बारीकी से दे दी है हमें आशा करते हैं।आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी और इससे आपको लाभ भी मिलेगा अगर फिर भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment