Twitter क्या होता है? यह कहां की कंपनी है? और इस का ओनर कौन है? संपूर्ण जानकारी

Twitter क्या होता है? यह कहां की कंपनी है?

दोस्तों आप में से ऐसा शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे ट्विटर के बारे में नहीं पता होगा ज्यादातर तो सभी लोगों ने टि्वटर का नाम तो पहले से सुना ही होगा अगर आप लोगों ने अभी तक ट्विटर के अंदर अपना अकाउंट नहीं बनाया है। तो आप लोग बना लीजिए क्योंकि आप लोग इसकी मदद से वीडियो एवं ऑडियो से भी अधिक मैसेज लिख कर भेज सकते हो ट्विटर का इस्तेमाल ज्यादातर बड़े-बड़े लोग करते हैं। जिनमें बड़े बड़े बिजनेसमैन एवं नेता लोग शामिल होते हैं। दोस्तों की बड़ी संस्था या फिर कंपनी होती है। वह अपने कस्टमर को कोई नई जानकारी अपने अपडेट देने के लिए ट्विटर का सहारा लेती है। यहां तक कि दोस्तों देश के बड़े-बड़े मंत्री एवं राजनेता भी ट्विटर के द्वारा किसी बड़ी सूचना को आम जनता तक पहुंचाने का काम करते हैं।

हमारे देश के प्रधानमंत्री तक भी ट्विटर का जमकर उपयोग करते हैं। क्योंकि पुत्र भी एक बहुत ही विशाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स होता है। दोस्तों यह बात भी बिल्कुल सच है। कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की अपेक्षा जैसे कि फेसबुक एवं यूट्यूब इन दोनों की तुलना में टि्वटर के उपयोगकर्ता भारत के अंदर बहुत ही कम है। दोस्तों भारत के अंदर ट्विटर के यूजर से बहुत ही कम है। इसकी सबसे बड़ी मुख्य वजह यह भी है। कि इसका उपयोग करना बहुत से लोग नहीं जानते हैं। लेकिन दोस्त ट्विटर के द्वारा आप लोग अपने विचारों को दुनिया के साथ शेयर कर सकते हो।

Twitter क्या है? पूरी परिभाषा

दोस्तों ट्विटर एक माइक्रोब्लॉगिंग एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होता है। जहां पर लोग अपने विचारों को लिखते हैं। एवं बोलकर वीडियो के द्वारा अन्य लोगों के साथ में शेयर कर सकते हैं। और जिन लोगों ने ट्विटर पर अभी तक रजिस्टर नहीं किया है। तो वह लोग केवल दूसरे लोगों के पोस्ट को देख सकते हैं। इसी माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस कारण से भी कहा जाता है। क्योंकि आपको यहां पर 140 अक्षर लिखने एवं 140 सेकंड तक का वीडियो बनाने या फिर ऑडियो को अपलोड करने की लिमिट मिल जाती है। दोस्त टि्वटर भी बिल्कुल फेसबुक एव इंस्टाग्राम के जैसा ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होता है।

मगर फिर भी यह हमसे बहुत ही अलग होता है। क्योंकि फेसबुक पर आपको किसी भी प्रकार की कोई लिमिट नहीं मिलती है। आप अपनी बात को कहने के लिए कितनी भी अच्छा लगा उपयोग कर लो कोई दिक्कत नहीं होती है। या फिर आप लोग अपनी वीडियो एवं ऑडियो को कितनी भी लिमिट की बना लो उसके अंदर कोई लिमिट नहीं होती है। लेकिन वहीं पर ट्विटर पर किसी बात को एक निर्धारित सीमा के अंदर बोलना पड़ता है। इसी के साथ साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विजुअल कंटेंट जैसे के फोटो वीडियोस जाकर देखने के लिए मिल जाते हैं। लेकिन दोस्तों तो टि्वटर के अंदर आपको टेक्स्ट यानी कि लिखा हुआ कंटेंट सबसे ज्यादा देखने के लिए मिलता है।

ट्विटर की हिंदी मीनिंग

दोस्तों ट्विटर एक अमेरिकन कंपनी है। इसी के साथ में इसे एक ब्रांड के रूप में स्वीकार किया गया है। तो दोस्तों इस प्रकार है इसका हिंदी में कोई मतलब नहीं होता है। क्योंकि यह एक ब्रांड नाम है।और दोस्तों ब्रांड का नाम कंपनी किस प्रकार से काम कर रही है।उसी के मुताबिक लोगों के दिमाग में यह अपनी जगह बना लेता है। ट्विटर पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट क्रिएट कर सकता है। इसी के साथ यहां पर कुछ टर्म का उपयोग भी किया जाता है। जैसे कि दोस्तों ट्वीट करना, रिट्वीट करना, फीड, हैंडल एवं मेंशन और डायरेक्ट मैसेज इनके बारे में भी हम आपको थोड़ा बहुत बताने वाले हैं।

Tweet करना

दोस्तों इसका मतलब यह होता है। कि आप लोग कुछ लिखकर या फिर बोल कर नहीं तो वीडियो बनाकर लोगों के साथ में शेयर कर सकते हो और यह प्रक्रिया ट्वीट करना कहलाती है।

Retweet करना

जैसा के दोस्तों आप लोग उसके नाम से ही पता लगा पा रहे होंगे कि पहले ट्वीट किए हुए किसी मैसेज को फिर दोबारा से ट्वीट करना कहने का मतलब है। किसी दूसरे उपयोगकर्ता के ट्वीट को अपने प्रोफाइल पर शेयर करना कहलाता है।

Feed

दोस्तों जब आप लोग ट्विटर को ओपन करते हो और जो कंटेंट आपको देखने के लिए मिलता है। तो यह फीड कहलाता है। और दोस्तों दोस्तों फीड को आप लोग कितना भी स्क्रोल कर सकते हो यह बिल्कुल भी खत्म नहीं होता है।

Handle

दोस्तों हैंडल का अर्थ भी ट्विटर अकाउंट से ही होता है। जैसे कि बड़ी-बड़ी संस्था कंपनियां एवं राजनीतिक पार्टी के ट्विटर अकाउंट होता है। उसे ही ट्विटर हैंडल बोलते हैं।

Mention

दोस्तों ट्विटर के अंदर मेंशन का एक बहुत ही जरूरी है। रोल माना जाता है। ट्विटर पर बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कस्टमर को सपोर्ट सेवा भी प्रदान करती हैं। कहने का मतलब है जब किसी व्यक्ति को थोड़ी बहुत सपोर्ट की आवश्यकता होती है। तो वह अपने ट्वीट में उस कंपनी की यूजरनेम या हैंडल का नाम भी प्रदान कर देता है। और इस प्रक्रिया के दौरान उसका मैसेजेस डायरेक्ट कंपनी तक चला जाता है। और दोस्तों mention को फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पर टैग करने के नाम से फेमस कर दिया है। और यह बहुत प्रचलित है।

Hashtag

दोस्तों ट्विटर पर आपको एक ट्रेडिंग सेक्शन भी मिलता है। जहा देश दुनिया में सबसे अधिक चल रही न्यूज़ एवं बातों के ट्वीट देखने के लिए मिल जाते हैं। कहने का मतलब है देश में या फिर दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सी चीज फेमस हो रही है।उसका पता Hashtag के द्वारा जान सकते हैं। दोस्तों अगर कोई किसी Hashtag को टि्वटर पर सर्च करता है। तो उसको वहां पर सभी ट्वीट देखने के लिए मिल जाते हैं। जो इस प्रकार के # का उपयोग करते होंगे।

टि्वटर कौन से देश की कंपनी है?

जैसा कि दोस्तों हमने आपको शुरू में ही बता दिया है। ट्विटर एक अमेरिका की माइक्रोब्लॉगिंग एवं सोशल नेटवर्किंग एक सर्विस है। जिसका उपयोग दुनिया में ज्यादातर लोकतांत्रिक देश कर रहे हैं। और दोस्तों 21 मार्च सन 2006 में ट्विटर को लांच किया गया था आज पूरे विश्व भर में ट्विटर के 330 मिलियन से भी एक्टिव यूजर्स मौजूद हैं। अगर हम वहीं पर अपने भारत देश की बात करें तो इसके कुल 18 मिलियन यूजर उपलब्ध हैं।ट्विटर पर आप लोग अपने विचारों को पूरी दुनिया के सामने कुछ सेकंड के अंदर रख सकते हो और इसी कारण से ट्विटर को कुछ देशों से बैन कर दिया है। जैसे कि चाइना एवं उत्तर कोरिया आदि।

ट्विटर कंपनी का ओनर कौन है?

दोस्तों ट्विटर की स्थापना जैक डोर्सी, नोहा ग्लास, ब्रिज स्टोन एवं इवेंन विलियम्स के द्वारा मार्च सन 2006 में की गई थी और दोस्तों शुरू शुरू में यह एक पॉडकास्ट प्लेटफार्म होता था जिसे बाद में माइक्रो ब्लॉगिंग एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम दे दिया गया और ट्विटर आज किस टाइम पर बड़ी पब्लिक कंपनी है। जिसका अर्थ कि कंपनी के शेयर बहुत सारे लोगों में बांट दिए गए हैं।

और वह सभी लोग कंपनी के मालिक भी हैं।जिन लोगों के पास कंपनी का शेयर है इसी वजह से अब यह कहना बिल्कुल भी सही नहीं है कि केवल जैक डोर्सी वह इनकी दूसरे सहायक फाउंडर ही कंपनी के मालिक माने जाएंगे हां टि्वटर के संस्थापक हमेशा ही यही रहने वाले हैं। मगर आने वाले समय में इसक मालिक बदल जाएंगे। दोस्तों जैक डोर्सी का जन्म 19 नवंबर सन 1976 को अमेरिका के मिसौरी में हो गया था यह वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनी स्क्वेयर के संस्थापक और सीईओ हैं।

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर हमने आपको टि्वटर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। और हमें पूरी उम्मीद है कि आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ट्विटर के बारे में जानकारी देने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि हमने आपको इस पोस्ट के अंदर सभी प्रकार की संपूर्ण जानकारी दे दी है।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप लोग इसे अपने दोस्तों के साथ या फिर सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हो पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment