एंड्राइड मोबाइल के नेटवर्क कैसे बढ़ाए ? नेटवर्क प्रॉब्लम ठीक करने का बेहद आसान तरीका !

एंड्राइड मोबाइल के नेटवर्क कैसे बढ़ाए ? 

मोबाइल फोन के नेटवर्क कैसे इनक्रीस करें ?

दोस्तों यदि आप एक मोबाइल फोन यूजर हैं तो आप किसी ना किसी सिम कार्ड का इस्तेमाल जरुर करते होंगे। उनमें से कुछ लोग शहरों में रहते हैं और अविकसित गांव में रहते हैं जितनी समस्या हमें गांव में देखने को मिलती है उतनी समस्या होना पैरों में ही नहीं मिलती है क्योंकि गांव के आस पास मोबाइल टावर नहीं होती है इस वजह से उन्हें नेटवर्क प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है इसके अतिरिक्त अगर आप शेयर के बारे में बात करें तो सेल्फी थोड़ी दूरी पर ही आपको मोबाइल टावर देखने को मिल जाएंगे इसीलिए शहरों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या इतनी नहीं आती है जितनी की जगह गांव में देखने को मिलती है तो दोस्तों आज ही इस पोस्ट में हम उन्हीं लोगों के लिए इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं जो कि मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या से जूझ रहे हैं।

जब आपका नंबर आपके एड्रेस पर रजिस्टर होता है तो आप को इन जैसी प्रॉब्लम का सलूशन निकालना चाहिए तो हमारी इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप बड़ी आसानी से जान जाएंगे कि मोबाइल नेटवर्क कैसे ठीक कर सकते हैं तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहिए।

मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम

दोस्तों यहां पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप उस नेटवर्क की समस्या का समाधान निकाल सकते हैं यदि आपको किसी भी व्यक्ति से कॉल पर बात करने में परेशानी आ रही है फिर भी इंटरनेट स्पीड बहुत ही स्लो कार्य करता है तो ऐसी कंडीशन में आपका इस पोस्ट को पढ़ना बहुत ही आवश्यक है कस्टमर केयर में शिकायत करना चाहते हैं तो उससे पहले हमारे इस पोस्ट को पढ़ना आपके लिए बनता है उसके बाद आपको कस्टमर केयर में शिकायत करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी।

इसमें जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं वह तरीका भारत के सभी राज्यों के लिए वर्किंग रहेगा आप इन टिप्स को किसी भी कंपनी के सिम कार्ड के साथ उपयोग कर सकते हैं एयरटेल आइडिया वोडाफोन जिओ और बीएसएनल मेरे कहने का अर्थ यह है कि कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किसी राज्य या किस कंपनी का सिम कार्ड उपयोग करते हैं यह पोस्ट सभी लोगों के लिए लाभदायक होगी जिसको नेटवर्क प्रॉब्लम है।

मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे सही करें

दोस्तों आज हम मोबाइल नेटवर्क कैसे बने इस बारे में चर्चा करने वाली है इसके लिए हमने आपको यहां पर 6 टिप्स बताएंगे आप एक-एक करके सभी टिप्स को फॉलो करें उसके बाद यह ट्रिक आपके लिए यूज़फुल जरूर साबित होगी।

Switch Off & On

दोस्ती कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि मोबाइल स्विच ऑफ करने के बाद दोबारा से ऑन करते हैं तो हमारी नेटवर्क प्रॉब्लम में काफी ज्यादा सुधारा जाता है इसके पीछे यही रीजन है स्विच ऑफ करने के बाद नेटवर्क दोबारा से रिफ्रेश हो जाते हैं जिसमें हमें सुधार देखने को मिल जाता है यदि आप मोबाइल रीस्टार्ट नहीं करना चाहती है तो फ्लाइट मोड ऑन ऑफ कर के सिम कार्ड के मोबाइल नेटवर्क को दोबारा से रिफ्रेश करा सकते हैं।

Select Network Mode

यदि आप नेटवर्क मोड सिलेक्ट करते हैं तो फिर भी नेटवर्क बढ़ाई जा सकती है नेटवर्क मोड वाले ऑप्शन को आपके मोबाइल सेटिंग में दिया होता है आप वहां पर जाकर नेटवर्क मोड़ दो प्रकार के होते हैं ऑटोमेटेकली और मैनुअली आपका मोबाइल नेटवर्क पहले से ही ऑटोमेटेकली मोड पर सेट हुआ होता है अगर ऐसे में आपके मोबाइल नेटवर्क में प्रॉब्लम आ रही है तो आप मैनुअली ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं जिस कंपनी का मोबाइल सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं उसे सिलेक्ट करें।

Change Your Place

दोस्तों मोबाइल नेटवर्क की प्रॉब्लम आप जहां पर रहते हैं उसके ऊपर भी डिपेंड करती है अगर कोई अंडरग्राउंड ग्रामीण क्षेत्र है किसी बंदे स्थान पर है तो ऐसे स्थानों पर हमें नेटवर्क प्रॉब्लम देखने को मिल जाती है तो ऐसे में आप कितने भी टिप्स का इस्तेमाल करने पर भी शिकायत करने का आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा इसीलिए आपको अपने क्षेत्र के अनुसार सिम कार्ड खरीदना चाहिए कि कौन सा सिम कार्ड किस स्थान पर सही प्रकार से कार्य करता है।

Charge Mobile Battery

दोस्तों यदि आपके मोबाइल फोन में बैटरी कम है तो ऐसी स्थिति में नेटवर्क प्रॉब्लम आ सकती है इसके पीछे यही रीजन होता है कि आजकल एंड्राइड मोबाइल फोन में पावर सेविंग मोड होता है जो बैटरी को कम होने पर ऑटोमेटिक चालू रखता है पावर सेविंग मोड को बैटरी कम होने से बचाने में सहायता करता है जिस कारण से नेटवर्क सिगनल ट्रांसमिट होने में कम पावर का उपयोग होता है इसीलिए अगर आपके मोबाइल फोन में बैटरी कम है तो उसे चार्ज करें या फिर मोबाइल सेटिंग में जाकर पावर सिंह मोड को ऑफ कर दें।

Change Network Provider

दोस्तों यह आवश्यक नहीं है कि नेटवर्क की प्रॉब्लम आपके मोबाइल फोन में ही हो या फिर नेटवर्क कनेक्शन में यह भी हो सकता है कि आप जिस कंपनी का सिम कार्ड उपयोग करती है टेलीकॉम कंपनी के लिए भी काफी ज्यादा मुश्किल कार्य होता है कि देश के हर कोने में टावर लगाया जा सके इसलिए यह नेटवर्क प्रॉब्लम होती है आप जिस स्थान पर रहते हैं वहां के लोगों से पूछ कर नेटवर्क मैं परेशानी आ रही है या फिर नहीं होती है तो आप उनसे सिम कार्ड खरीदने का सलाह मशवरा लेकर ही उपयोग करें।

Change Your Mobile

दोस्तों लाख कोशिशों के बाद भी अगर आपकी समस्या का समाधान नहीं मिल रहा है तो आपकी मोबाइल फोन में प्रॉब्लम हो सकती है जब आपके मोबाइल फोन अधिक पुराना हो जाता है तो तब भी इस प्रकार की समस्या में देखने को मिल जाती है इसीलिए आपके पास ही ऑप्शन बसता है कि अपना मोबाइल फोन चेंज कर ले।

निष्कर्ष _

दोस्तों आज हमने आपको बताया है मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाए यह जानकारी हमने आपको विस्तार पूर्वक और गुरुकुल हिंदी भाषा में बताइए यदि आपको मोबाइल नेटवर्क की प्रॉब्लम है और उसे ठीक करना चाहते हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं यदि आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई है और आपके लिए यूज़फुल साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। मोबाइल नेटवर्क कैसे बनाएं अगर आपको मेरी स्कूटी से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जल्द से जल्द आपको आपके सवाल का जवाब देंगे।

Leave a Comment